Home > मुख्य ख़बरें > इन शहरों में होंगे हाइपरस्केल डाटा सेंटर, अदानी इंटरप्राइजेज का एलान

इन शहरों में होंगे हाइपरस्केल डाटा सेंटर, अदानी इंटरप्राइजेज का एलान

अहमदाबाद: अदाणी एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने देश भर में डेटा विकशित करने और संचालित करने के लिए अमेरिया की कंपनी एजकनेक्स के साथ संयुक्त उपक्रम बनाने का करार किया है। दोनों भागीदारों की पूरक विशेषज्ञता और क्षमताओं का लाभ उठाते हुए संयुक्त उपक्रम पूरे भारत में डेटा सेंटर्स का विकास और संचालन करेगा। जिसके लिए  संयुक्त उपक्रम में पूंजी निवेश करने के लिए तैयार हैं। फुल स्केल डेटा सेंटर्स के अलावा, अदाणीकनेक्स पूरे भारत में महत्वपूर्ण स्थानों पर एज डेटा सेंटर्स का एक पोर्टफोलियो विकसित करने जा रहा है जो अधिक अनुमानित क्षमता की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करेगा।

Bharti News एक ऑनलाइन News चैनल है, जो आपको ताज़ा खबरों से अपडेट रखता है. मनोरंजक और रोचक खबरों के लिए Subscribe करें Bharti News का यूट्यूब चैनल.

Also watch - खुलासा : कॉन्ग्रेस और भारत में दंगे करने वाली ताकतों के कनेक्शन का पर्दाफ़ाश

नोट : सेकुलरिज्म के चक्कर में टीवी मीडिया आपसे कई महत्वपूर्ण ख़बरें छिपा लेता है, फेसबुक और ट्विटर भी अब वामपंथी ताकतों के गुलाम बनकर राष्ट्रवादी ख़बरें आप तक नहीं पहुंचने दे रहे. ऐसे में यदि आप सच्ची व् निष्पक्ष ख़बरें पढ़ना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके Bharti News App अपने फ़ोन में इनस्टॉल करें.

डेटा सेंटर कैम्पस

आपको बता दें, कि इस एज कार्यस्थलों को मांग के अनुरूप आसानी से स्केल करने तथा फुल स्केल डेटा सेंटर कैम्पस बनने के लिए डिजाइन किया गया है। यही नहीं ख़ास बात ये है कि हाइपरस्केल और हाइपरलोकल डेटा सेंटर्स का यह अखिल भारतीय प्लेटफॉर्म काफी हद तक रिन्यूएबल एनर्जी से ऑपरेट किया जाएगा ।

पूरे देश में सेवा प्रदान करने में सक्षम

एजकनेक्स के सीईओ रैंडी ब्रूकमैन ने कहा कि अदाणी के रूप में हमारे पास भारत में आदर्श साझेदार मिला है। भारत में महत्वपूर्ण डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए आवश्यक क्षमताओं और अद्वितीय विशेषज्ञता का होना आवश्यक है जो पूरे देश में हमारे ग्राहकों का सर्वोत्तम सेवा प्रदान करने में सक्षम हो। उन्होंने आगे बताया कि हम भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था में निवेश करने और अदाणी के सहयोग से पूरे क्षेत्र में अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया विजन

वही अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन की सबसे अच्छी अभिव्यक्तियों में से एक अभिव्यक्ति गति है जिसके कारण पूरी भारतीय आबादी ऑनलाइन हो गई है और जिससे डेटा की खपत में लगातार वृद्धि हुई है। वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी डेटा ग्राहक आबादी भारत में है और क्लाउड,कॉन्टेट,नेटवर्क,आईओटी, 5जी, एआई तथा उपक्रम संबंधी आवश्यकताओं के समर्थन में  विश्वसनीय इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, डेटा संटर राष्ट्र की बुनियादी इंफ्रास्ट्रक्चर आवश्यकता है।

आपको बता दें, कि अदाणीकनेक्स का संयुक्त उपक्रम पहले चेन्नई, नवी मुंबई, नोएडा, विशाखापत्तनम और हैदराबाद से शुरू होकर भारत में हाइपरस्केल डेटा केंद्रों के नेटवर्क के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगा। जिसके लिए इन स्थानों पर विकास और निर्माण शुरू हो चुका है।

हमें आप जैसे राष्ट्रवादी लोगों के सहयोग की जरुरत है, जो "राष्ट्र प्रथम" पत्रकारिता में अपना सहयोग देना चाहते हों. देश या विदेश, कहीं से भी सहायता राशि देने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें.

App download

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुडी सभी ख़बरें सीधे अपने मोबाईल पर पाने के लिए Bharti News App डाउनलोड करें.

YouTube चैनल सब्स्क्राइब करें

Also watch - भारत के इन 5 महा-प्रोजेक्ट्स को देख हैरान रह जाएंगे आप, Top 5 Upcoming Mega Projects in INDIA 2020.